Skip to main content

भारत में अब WhatsApp डिस्सप्पीयरिंग मैसेज फीचर: एंड्रॉइड, आईओएस पर कैसे एनेबल करें

भारत में अब WhatsApp डिस्सप्पीयरिंग मैसेज फीचर: एंड्रॉइड, आईओएस पर कैसे एनेबल करें
  •  व्हाट्सएप ने पहले घोषणा की थी कि यह सुविधा अब आधिकारिक है और इस महीने के दौरान अपने उपयोगकर्ताओं के लिए शुरू की जाएगी।
  • "डिसप्पीयरिंग मैसेज" फीचर व्हाट्सएप वेब और डेस्कटॉप प्लेटफॉर्म के साथ-साथ एंड्रॉइड, आईओएस और लिनक्स आधारित काईओएस डिवाइस सहित सभी व्हाट्सएप समर्थित उपकरणों पर उपलब्ध है।

WhatsApp डिस्सप्पीयरिंग मैसेज फीचर एंड्रॉइड आईओएस पर कैसे एनेबल करें

एक हफ़्ते बाद आधिकारिक तौर पर 'डिसएपिरिंग मैसेज' फीचर को लॉन्च करने के सात दिनों की समय सीमा से पहले मैसेज के ऑटोमैटिकली डिलीट हो जाने के बाद, WhatsApp ने हाल ही में अपने भारतीय उपयोगकर्ताओं के लिए अपडेट जारी किया।

फेसबुक के स्वामित्व वाले WhatsApp मैसेजिंग ऐप ने पहले घोषणा की थी कि यह सुविधा अब ऑफिशियल है और इसे "इस महीने के दौरान" 2 बिलियन से अधिक उपयोगकर्ताओं के लिए रोल आउट किया जाएगा।

'डिसैपियरिंग मैसेज' फीचर व्यक्तिगत के साथ-साथ ग्रुप चैट के लिए भी उपलब्ध है। हालांकि, ग्रुप चैट में, केवल ग्रुप एडमिन ही ग्रुप चैट में गायब मैसेजेस को एनेबल करने में सक्षम होंगे।

यह सुविधा व्हाट्सएप वेब और डेस्कटॉप प्लेटफॉर्म के साथ-साथ एंड्रॉइड, आईओएस और लिनक्स-आधारित KaiOS उपकरणों सहित सभी व्हाट्सएप सपोर्टेड डिवाइसेस पर उपलब्ध है।

एक बार मैसेज गायब होने की सुविधा चालू होने के बाद, आपके द्वारा किया गया चयन उसके बाद चैट में सभी संदेशों को नियंत्रित करता है। व्हाट्सएप ने अपने सपोर्ट पेज में कहा, "यह सेटिंग पहले भेजे गए या प्राप्त किए गए संदेशों को प्रभावित नहीं करेगी,"।

सात दिनों के बाद मैसेज गायब होने से फ़ोटो और वीडियो भी नष्ट हो जाएंगे, और जबकि मैसेज दोनों पक्षों के लिए गायब हो जाएंगे, फिर भी स्क्रीनशॉट लेना या बस मैसेजेस को ऑटोमैटिकली डिलीट हो जाने से पहले कॉपी करना संभव है। या, आप फ़ोटो या अन्य सामग्री को ऑटो-डाउनलोड पर भी सहेज सकते हैं। आप व्हाट्सएप सेटिंग> डेटा और स्टोरेज यूसेज फीचर में ऑटो-डाउनलोड को बंद कर सकते हैं।

यदि उपयोगकर्ता सात दिन की अवधि में व्हाट्सएप नहीं खोलता है, तो मैसेज गायब हो जाएगा। हालाँकि, व्हाट्सएप के खुलने तक मैसेज का प्रिव्यू नोटिफिकेशंस में प्रदर्शित हो सकता है।

इसके अलावा, यदि डिस्सप्पीयर्ड मैसेज को डिस्सप्पीयर्ड मैसेज के साथ चैट फॉरवर्ड किया जाता है, तो संदेश फोरवर्डेड चैट में गायब नहीं होता है। साथ ही, यदि उपयोगकर्ता किसी मैसेज के गायब होने से पहले बैकअप करता है, तो गायब होने वाला मैसेज बैकअप में शामिल हो जाएगा। उपयोगकर्ता द्वारा बैकअप करने पर डिस्सप्पीयर्ड मैसेज डिलीट हो जाएगा।

एंड्रॉइड और आईओएस स्मार्टफोन पर व्हाट्सएप डिसऐपीयरिंग मैसेज फीचर कैसे एनेबल करें:

अपने Android या iOS डिवाइस पर व्हाट्सएप चैट खोलें।
Contact's name पर टैप करें।
Contact's information के साथ, आपको मैसेजेस के "एन्क्रिप्शन" के ठीक ऊपर, टैप डिससप्पीयरिंग मैसेजेस का एक विकल्प भी मिलेगा।
इस पर टैप कर आप उसे ऑन कर सकते हैं।

यह विशेष चैट के लिए डिस्सऐपीयरिंग मैसेज विकल्प को स्विच ऑन करेगा।

Android और iOS उपकरणों पर डिस्सप्पीयरिंग मैसेज फीचर को कैसे स्विच ऑफ़ करें:

एक बार ऑफ़ होने पर, चैट में भेजे गए मैसेज डिस्सप्पीयर नहीं होंगे।

व्हाट्सएप चैट खोलें।

Contact's name पर टैप करें।
डिस्सप्पीयरिंग मैसेज पर टैप करें।
फिर ऑफ़ करें।

KaiOS पर व्हाट्सएप डिस्सप्पीयरिंग मैसेज फीचर का उपयोग कैसे करें:

व्हाट्सएप चैट खोलें।

ऑप्शन्स पर प्रेस करें> view contact> ok।
डिस्सप्पीयरिंग मैसेजेस पर क्लिक करें और फिर एडिट पर क्लिक करें।

यदि prompt होता है, तो next पर क्लिक करें> फिर ok दबाएं। इसके बाद आपको on को सेलेक्ट करना होगा और फिर ok पर प्रेस करना होगा।

यहां ध्यान देने वाली एक महत्वपूर्ण बात यह है कि एक बार डिस्सप्पीयरिंग मैसेजेस के ऑन हो जाने के बाद, मैसेजेस गायब होने की समय सीमा को निर्धारित करने का कोई विकल्प नहीं है।

WhatsApp Business



व्हाट्सएप भी अपने बिजनेस यूजर्स के लिए अपने एप को बढ़ा रहा है।

हाल ही में, व्हाट्सएप ने अपने ऐप पर एक नया शॉपिंग बटन जोड़ा, जिससे लोगों को फर्म द्वारा दी गई वस्तुओं और सेवाओं के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए एक व्यापार सूची खोजने में आसानी हो।

इसमें कहा गया है कि फेसबुक के स्वामित्व वाली कंपनी व्हाट्सएप अपने ऐप पर एक नया शॉपिंग बटन ला रही है, जिससे लोगों के लिए एक व्यापार सूची खोजना आसान हो जाएगा, ताकि वे जान सकें कि यह किस सामान या सेवाओं की पेशकश करता है। पहले, लोगों को व्यवसाय की प्रोफ़ाइल में यह देखने के लिए क्लिक करना पड़ता था कि उस व्यवसाय का कोई कैटलॉग है या नहीं।

नया शॉपिंग बटन अब दुनिया भर में उपलब्ध है और यह वॉयस कॉल बटन को बदल देगा। वॉयस कॉल बटन को खोजने के लिए, यूजर्स कॉल बटन पर टैप कर सकते हैं फिर वॉयस या वीडियो कॉल का चयन कर सकते हैं।

Also read :

Comments

Popular posts from this blog

नाग पंचमी एवं सावन मास के सप्तम सोमवार की हार्दिक शुभकामनाएं

आप सभी को नाग पंचमी एवं सावन मास के सप्तम सोमवार की हार्दिक शुभकामनाएं।

Nokia PureBook x14 laptop launched in India, जानिए इसकी कीमत और खूबियां

 Nokia PureBook x14 laptop launched in India, जानिए इसकी कीमत और खूबियां Sources : NokiaMob.net Nokia PureBook X14 लैपटॉप को भारत में लॉन्च कर दिया गया है और इसकी बिक्री फ्लिपकार्ट के जरिए की जाएगी। ये नोकिया का पहला लैपटॉप है। इसमें Intel tenth-जेनरेशन प्रोसेसर दिया गया और Windows 10 है। नोकिया ने लैपटॉप सेगमेंट में अपनी शुरुआत की और भारत में Nokia PureBook X14 लैपटॉप लॉन्च किया। Nokia का पहला लैपटॉप - PureBook X14 1.1 किग्रा लाइट है और 16.8-एमएम sleek form-factor है। यह डिवाइस 18 दिसंबर से फ्लिपकार्ट पर प्री-ऑर्डर के लिए उपलब्ध होगा। ई-कॉमर्स मार्केटप्लेस फ्लिपकार्ट ने सोमवार को भारत में Nokia PureBook X14 लैपटॉप लॉन्च किया, और इस प्रकार, लैपटॉप सेगमेंट में ब्रांड के प्रवेश को चिह्नित किया। Nokia PureBook X14 1.1 किग्रा लाइट और 16.8-एमएम स्लीक फॉर्म-फैक्टर में आता है और इसकी कीमत 59,990 रुपये है और यह 18 दिसंबर से फ्लिपकार्ट पर प्री-ऑर्डर के लिए उपलब्ध होगा। इसमें 14 इंच की फुल एचडी स्क्रीन है जो कि अल्ट्रा-विविड पिक्चर क्वालिटी के लिए डॉल्बी विजन द्वारा संचालित है। विपुल मेहरोत्रा (

बिना अपना मोबाइल नंबर बताए WhatsApp का इस्तेमाल करें

बिना अपना मोबाइल नंबर बताए WhatsApp का इस्तेमाल करें Sources : metro व्हाट्सएप का इस्तेमाल करने के लिए फोन नंबर होना जरूरी है। अच्छी बात यह है कि यह संपर्क नंबर एक सेल फोन या लैंडलाइन हो सकता है। आप एक लैंडलाइन नंबर पंजीकृत कर सकते हैं जिसका आप उपयोग करना चाहते हैं। हालांकि, व्हाट्सएप को लैंडलाइन नंबर प्राप्त कराना एक मुश्किल काम है। एक वर्चुअल मोबाइल फोन नंबर यहां आइडियल है। वर्चुअल सेल फोन नंबर मुफ्त में खोजना आसान है और आपको केवल एक बार व्हाट्सएप के लिए साइन अप करना होगा। आप इस वर्चुअल नंबर के साथ किसी भी रेगुलर नंबर की तरह व्हाट्सएप का उपयोग कर सकते हैं। अपने असली सेल फोन नंबर को साझा न करना आपको जरूरत पड़ने पर अंतिम में गोपनीयता और गुमनामी प्रदान करता है। ऐसा करने के दो तरीके यहां दिए गए हैं। पहला आपको एक वर्चुअल फोन की ज़रूरत पड़ेगी। दूसरा आपको लैंडलाईन नंबर की। अपने असली नंबर को छिपाने के लिए वर्चुअल फोन नंबर के ज़रिए व्हाट्सएप का उपयोग करें: कई वर्चुअल फोन नंबर प्रदाता हैं। फिर भी, ऐसा होना मुश्किल हो सकता है जो विश्वसनीय और फ्री हो। सिद्ध सेवाओं में से एक TextNow है। अपने फोन