Skip to main content

New interest rates on PPF and other small savings schemes

 New interest rates on PPF and other small savings schemes

New interest rates on PPF and other small savings schemes


सरकार ने आज लघु बचत योजनाओं की ब्याज दरों को, जैसे कि पब्लिक प्रोविडेंट फंड या पीपीएफ सहित जनवरी से मार्च तिमाही के लिए अपरिवर्तित रखा है। छोटी बचत योजनाओं की ब्याज दरों को तिमाही आधार पर संशोधित किया जाता है। सरकार ने कहा कि 2020-21 की चौथी तिमाही के लिए विभिन्न छोटी बचत योजनाओं पर ब्याज दरें 1 जनवरी से शुरू हो रही हैं और 31 मार्च, 2021 को समाप्त हो रही हैं, जो तीसरी तिमाही (अक्टूबर से दिसंबर) के लिए अधिसूचित रहेंगी।

PPF के अलावा, सरकार सुकन्या समृद्धि योजना (SSY), नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट (NSC), पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉज़िट और सीनियर सिटीजन सेविंग्स स्कीम (SCSS) सहित कई छोटी बचत योजनाएं प्रदान करती है। लोकप्रिय बालिका बचत योजना : सुकन्या समृद्धि योजना खाता छोटी बचत योजनाओं में सबसे अधिक ब्याज दर प्रदान करता है।

Interest rate on various small savings schemes:

Public Provident Fund (PPF): 

लोकप्रिय कर, दीर्घकालिक बचत योजना (long term savings scheme), जो 15 वर्षों में परिपक्व (mature) होती है, 7.1% interest प्रदान करती है। निवेशक 5 साल के बाद आंशिक निकासी (partial withdrawal) का लाभ उठा सकते हैं, जबकि वे खाते को 15 साल से आगे भी बढ़ा सकते हैं। खाते को सक्रिय रखने के लिए प्रति वर्ष न्यूनतम जमा राशि ₹500 होना आवश्यक है।

Senior Citizen Savings Scheme (SCSS): 

60 वर्ष से अधिक आयु के निवेशक तिमाही आधार पर नियमित ब्याज आय अर्जित करने के लिए वरिष्ठ नागरिक बचत योजना में 15 लाख तक जमा कर सकते हैं। वरिष्ठ नागरिकों की योजना 7.4% की ब्याज दर प्रदान करती है।

Sukanya Samriddhi Yojana (SSY): 

यह 7.6% की ब्याज दर अर्जित करना जारी रखेगी। व्यक्तिगत रूप से दो बेटियों के लिए अधिकतम 2 खातों की अनुमति है।

Post Office Time Deposits: 

आप पोस्ट ऑफिस में 1, 2, 3 या 5 साल के कार्यकाल के लिए भी टाइम डिपॉजिट खोल सकते हैं। यह बैंकों द्वारा प्रस्तावित फ़िक्स्ड डिपॉज़िट के समान है। 1-3 साल की डाकघर की जमा राशि 5.5% की ब्याज दर देती है। पांच साल की अवधि की जमा राशि 6.7% देती है।

5-Years Post Office RD: 

डाकघरों द्वारा दी जाने वाली यह आवर्ती जमा योजना (recurring deposit scheme) नए निवेशकों को 5.8% ब्याज दर देगी।

National Savings Certificate (NSC): 

यह 5 साल की स्कीम में 6.8% interest compounded annually है लेकिन मैच्योरिटी पर देय है। ₹ 1000 5 साल के बाद 1389.49 हो जाता है।

Kisan Vikas Patra (KVP):

Kisan Vikas Patra (KVP) 124 महीने (10 साल और 4 महीने) में परिपक्व (mature) या दोगुना हो जाएगा, जिसमें ब्याज दर 6.9% होगी।

Also read :

फिक्स्ड डिपॉजिट ब्याज दरें: जानिए एसबीआई, एचडीएफसी बैंक की नवीनतम एफडी ब्याज दरें

Comments

Popular posts from this blog

नाग पंचमी एवं सावन मास के सप्तम सोमवार की हार्दिक शुभकामनाएं

आप सभी को नाग पंचमी एवं सावन मास के सप्तम सोमवार की हार्दिक शुभकामनाएं।

Nokia PureBook x14 laptop launched in India, जानिए इसकी कीमत और खूबियां

 Nokia PureBook x14 laptop launched in India, जानिए इसकी कीमत और खूबियां Sources : NokiaMob.net Nokia PureBook X14 लैपटॉप को भारत में लॉन्च कर दिया गया है और इसकी बिक्री फ्लिपकार्ट के जरिए की जाएगी। ये नोकिया का पहला लैपटॉप है। इसमें Intel tenth-जेनरेशन प्रोसेसर दिया गया और Windows 10 है। नोकिया ने लैपटॉप सेगमेंट में अपनी शुरुआत की और भारत में Nokia PureBook X14 लैपटॉप लॉन्च किया। Nokia का पहला लैपटॉप - PureBook X14 1.1 किग्रा लाइट है और 16.8-एमएम sleek form-factor है। यह डिवाइस 18 दिसंबर से फ्लिपकार्ट पर प्री-ऑर्डर के लिए उपलब्ध होगा। ई-कॉमर्स मार्केटप्लेस फ्लिपकार्ट ने सोमवार को भारत में Nokia PureBook X14 लैपटॉप लॉन्च किया, और इस प्रकार, लैपटॉप सेगमेंट में ब्रांड के प्रवेश को चिह्नित किया। Nokia PureBook X14 1.1 किग्रा लाइट और 16.8-एमएम स्लीक फॉर्म-फैक्टर में आता है और इसकी कीमत 59,990 रुपये है और यह 18 दिसंबर से फ्लिपकार्ट पर प्री-ऑर्डर के लिए उपलब्ध होगा। इसमें 14 इंच की फुल एचडी स्क्रीन है जो कि अल्ट्रा-विविड पिक्चर क्वालिटी के लिए डॉल्बी विजन द्वारा संचालित है। विपुल मेहरोत्रा (

बिना अपना मोबाइल नंबर बताए WhatsApp का इस्तेमाल करें

बिना अपना मोबाइल नंबर बताए WhatsApp का इस्तेमाल करें Sources : metro व्हाट्सएप का इस्तेमाल करने के लिए फोन नंबर होना जरूरी है। अच्छी बात यह है कि यह संपर्क नंबर एक सेल फोन या लैंडलाइन हो सकता है। आप एक लैंडलाइन नंबर पंजीकृत कर सकते हैं जिसका आप उपयोग करना चाहते हैं। हालांकि, व्हाट्सएप को लैंडलाइन नंबर प्राप्त कराना एक मुश्किल काम है। एक वर्चुअल मोबाइल फोन नंबर यहां आइडियल है। वर्चुअल सेल फोन नंबर मुफ्त में खोजना आसान है और आपको केवल एक बार व्हाट्सएप के लिए साइन अप करना होगा। आप इस वर्चुअल नंबर के साथ किसी भी रेगुलर नंबर की तरह व्हाट्सएप का उपयोग कर सकते हैं। अपने असली सेल फोन नंबर को साझा न करना आपको जरूरत पड़ने पर अंतिम में गोपनीयता और गुमनामी प्रदान करता है। ऐसा करने के दो तरीके यहां दिए गए हैं। पहला आपको एक वर्चुअल फोन की ज़रूरत पड़ेगी। दूसरा आपको लैंडलाईन नंबर की। अपने असली नंबर को छिपाने के लिए वर्चुअल फोन नंबर के ज़रिए व्हाट्सएप का उपयोग करें: कई वर्चुअल फोन नंबर प्रदाता हैं। फिर भी, ऐसा होना मुश्किल हो सकता है जो विश्वसनीय और फ्री हो। सिद्ध सेवाओं में से एक TextNow है। अपने फोन